Epabx full form in hindi

हेलो दोस्तो क्या आप epabx full form in hindi  खोज रहे है तो आप बिलकुल सही पोस्ट पर आए है आपको इस पोस्ट में epabx के बारे में पूरी जानकारी मिलेगी

इस पोस्ट में हम जानेंगे कि epabx का फुल फॉर्म क्या है , epabx क्या है , epabx का मतलब क्या होता है और epabx का इस्तेमाल कहा किया जाता है

Epabx full form in hindi


Epabx का फुल फॉर्म क्या होता है , ( epabx full form in hindi )

Epabx का फुल फॉर्म  electronic private automatic branch exchange होता हैं यह फुल तो इंग्लिश में हो गया अब बारी आती हैं हिंदी में फुल फॉर्म की

Epabx full form in hindi :- इलेक्ट्रॉनिक निजी स्वचालित शाखा विनिमय होता है

Epabx क्या है ( what is epabx in hindi )

इलेक्ट्रॉनिक प्राइवेट ऑटोमेटिक ब्रांच एक्सचेंज (EPABX) एक ऐसा उपकरण है जिसने कार्यालयों के दिन-प्रतिदिन के कामकाज को बहुत आसान बना देता है, खासकर संचार के क्षेत्र में।

  EPABX को एक स्विचिंग सिस्टम के रूप में परिभाषित किया जा सकता है जो किसी भी संगठन के आंतरिक और बाहरी दोनों प्रकार के कार्यों को उपलब्ध कराता है।

EPBAX का चयन एक कठिन काम है और इसके लिए कार्यालय के यातायात पैटर्न के गहन ज्ञान की आवश्यकता होती है।  ईपीएबीएक्स का उपयोग करके संगठन की आंतरिक और बाहरी दोनों जरूरतों को पूरी तरह से पूरा किया जाता है।

शक्तिशाली माइक्रोप्रोसेसरों के आगमन और कंप्यूटर के क्षेत्र में प्रगति के साथ, ईपीबीएक्स बहुमुखी सुविधाओं का दावा कर सकता है।  बॉस और उसके कर्मचारियों के बीच हॉटलाइन स्थापित की जा सकती है।

कॉल ट्रांसफर और फ़ॉरवर्डिंग की विशेषता उपयोगकर्ताओं की गतिशीलता को सक्षम करने वाला एक अन्य क्षेत्र है।  पहले परीक्षण में लगे पाए गए नंबरों की ऑटोकॉन्फ्रेंसिंग और स्वचालित रीडायलिंग ईपीबीएक्स की विशेषताओं में कुछ अन्य प्रगति हैं।

डिजिटल epabx सिस्टम क्या है ( what is digital epabx system in hindi )

इस सिस्टम को सिंगल प्लेटफॉर्म समाधान के साथ साथ भौगोलिक, संचार उपकरण और उपयोगकर्ता तक होने वाली पहुंच बाधाओं को दूर करने के लिए डिज़ाइन किया गया है।  डिजिटल EPABX के कुछ उत्पादों और विशेषताओं में शामिल हैं: सिस्टम की विस्तृत श्रृंखला – 2 CO (इनकमिंग लाइन्स) x से 2000 एक्सटेंशन तक।  आईपी ​​आधारित पीबीएक्स।

Epabx के बारे में अक्सर गूगल पर पूछे जाने वाले सवाल FAQ’s

Q. 1 . Epabx full form in telecom  in hindi

Electronic Private Automatic Branch Exchange  होता है

Q.2 epabx full form in hotel in hindi

EPABX एक संक्षिप्त नाम है जो इलेक्ट्रॉनिक निजी स्वचालित शाखा एक्सचेंज के लिए उपयोग किया जाता है।  यह बिजनेस फोन के सिस्टम की श्रेणी में आता है जो एक बिजनेस एनवायरनमेंट की सेवा करता है। यह एक एकल फोन लाइन के विस्तार के साथ टेलीफोनिक कनेक्टिविटी के लिए अत्यधिक उपयोग किया जाने वाला एक कार्यालय का उपकरण है।

Q.3 why is epabx used , epabx का इस्तेमाल  क्यों किया जाता हैं

  बड़े संगठन कर्मचारियों के बीच तेजी से संचार के लिए ईपीएबीएक्स का उपयोग करते हैं।  इस सिस्टम को ग्राहकों के साथ बाहरी संचार के लिए भी उपयोग किया जा सकता  है।  सिस्टम सभी  लोगो को लूप में रखने के लिए फायदेमंद होता है।

निष्कर्ष :-

दोस्तो हम उम्मीद करते है अब आपको epabx full form in hindi में क्या होता हैं पता चल गया होगा लेकिन अब भी आपके पास इससे जुड़े कोई सवाल हो तो नीचे कमेंट सेक्शन में हमसे पूछ सकते हैं हम आपके सभी सवालों का जवाब जरूर देंगे

Comments